संस्कारधानी में 70 फीसदी लोग नहीं दे रहे सफाई का टैक्स


लोकहित 24 संवाददाता, जबलपुर। डोर टू डोर कचरा कलेक्शन शुल्क वसूली नगर निगम के लिए चुनौती बन गया है। लाख प्रयासों के बाद भी वसूली का आंकड़ा महज 30 प्रतिशत पहुंच पाया है बाकी बचे 70% लोग अभी भी कचरा संग्रहण का शुल्क देने में विशेष रूचि नहीं दिखा रहे हैं। हालाकि नगर निगम राजस्व विभाग अब ढुलमुल रवैया छोड़कर इस राशि को वसूलने के लिए सख्त रवैया अपनाने के मूड में दिख रहा है। वसूली के लिए पहले चरण में 48 वार्डों पर फोकस किया जा रहा है, जहां 1 लाख से अधिक बकायादारों को नोटिस थमाकर टैक्स जमा करने के लिए अल्टीमेटम दिया जा चुका है। बताया जा रह है कि राजस्व विभाग ने चालू वित्तीय वर्ष में 3 करोड़ रुपए इस मद से वसूले हैं जबकि 49 करोड़ रुपए वसूली के लिए बाकी हैं।
कुछ नाखुश तो कुछ का मन नहीं


डोर टू डोर कचरा कलेक्शन सुविधा शहर के कई वार्डों में बहुत अच्छी चल रही है तो कुछ क्षेत्रों के लोग बिल्कुल भी संतुष्ट नहीं हैं। लोगों का कहना है कि कचरा वाली गाड़ी हफ्ते में बामुश्किल दो-चार दिन आती है और आने का भी समय निश्चित नहीं रहता, जिससे कचरा घर में रखा-रखा सड़ांध मारता रहता है। वहीं हजारों की तादात में ऐसे लोग भी हैं जिनके वार्डों में नियमित समय पर कचरा उठता है लेकिन फिर भी वे टैक्स जमा करने में इंट्रेस्टेड नहीं हैं।
वर्जन
डोर टू डोर कचरा कलेक्शन के 49 करोड़ रुपए वसूलने हैं, इसके लिए बकायादारों को बिल बटवाएं जा रहे हैं। उन्हें कॉल और मैसेज भी किए जा रहे हैं।
प्रेमनारायण सनखेरे, डिप्टी कमिश्नर(रेवेन्यू)

संस्कारधानी में 70 फीसदी लोग नहीं दे रहे सफाई का टैक्स
नगर निगम जबलपुर का मुख्यालय

Leave a Reply

Your email address will not be published.