बिजली उपभोक्ता अब नहीं छिपा पाएंगे लोड , क्यूआर कोड दे रहा सटीक जानकारी



बिजली उपभोक्ता अब नहीं छिपा पाएंगे लोड , क्यूआर कोड दे रहा सटीक जानकारी

लोकहित 24 जबलपुर. मध्य प्रदेश पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा कंपनी क्षेत्र में बिजली उपभोक्ताओं के वास्तविक लोड जानकारी प्राप्त करने के लिए क्यूआर सर्वे प्रणाली का उपयोग किया जा रहा है। कंपनी क्षेत्र के कई स्थानों से यह शिकायतें मिल रही थी कि क्यू आर सर्वे के माध्यम से जुटाई जा रही जानकारी भ्रामक है । कंपनी मुख्यालय स्तर पर इन शिकायतों को संज्ञान में लेते हुए कंपनी क्षेत्र के विभिन्न डिवीजन में लोड की आकस्मिक चेकिंग कराई जा रही है।
कंपनी द्वारा क्यू आर कोड से प्राप्त लोड की जानकारी के परीक्षण के लिए संबंधित क्षेत्र के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को मौके पर भेजकर परीक्षण कराया जा रहा है जिसमें सभी उपभोक्ताओं के कनेक्शन का वास्तविक लोड क्यू आर सर्वे रिपोर्ट के बराबर अथवा अधिक ही पाया जा रहा है । अधीक्षण अभियंता जबलपुर शहर श्री संजय अरोरा ने बताया किजबलपुर शहर में कई कनेक्शनों के लोड का परीक्षण कराया गया जिसमें संबंधित उपभोक्ताओं का वास्तविक लोड अधिक पाया गया। जबलपुर के बिजली उपभोक्ता श्री नितिन अग्रवाल के कनेक्शन आईवीआरएस नंबर 1894000437 की जांच के दौरान स्वीकृत लोड 4 किलो वाट के विरुद्ध क्यू आर सर्वे में 7 किलो वाट पाया गया था तथा चेकिंग के बाद यह लोड 12.26 किलो वाट पाया गया । इसी तरह जबलपुर के उपभोक्ता गण सर्वश्री गौतम पाटिल, सुंदरदास लालवानी, मुकेश लालवानी, हीरालाल परसाई, सतीश कपूर, भास्कर राव पितले एवं संदीप जैन आदि उपभोक्ताओं के कनेक्शन की जांच कंपनी के अधिकारियों द्वारा की गई जिसमे क्यूआर सर्वे से प्राप्त लोड वेरिफिकेशन को सटीक पाया गया।
उल्लेखनीय है कि कंपनी द्वारा बिजली उपभोक्ताओं के कनेक्शनों के लोड का परीक्षण क्यू आर सर्वे के माध्यम से कराया जा रहा है जिसमें अधिकांश कनेक्शनों का लोड उनके स्वीकृत लोड से अधिक पाया जा रहा है । कंपनी द्वारा बिजली उपभोक्ताओं से अपना वास्तविक लोड स्वीकृत करवाने की अपील की गई है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.