सब्जी बेचने वाला निकालने लगा गड़ा धन, लोगों को लगाया लाखों का चूना

सब्जी बेचने वाला निकालने लगा गड़ा धन, लोगों को लगाया लाखों का चूना

सब्जी बेचने वाला निकालने लगा गड़ा धन, लोगों को लगाया लाखों का चूना
सब्जी बेचने वाला निकालने लगा गड़ा धन, लोगों को लगाया लाखों का चूना

जबलपुर। गड़ाधन निकालने और पूजा-पाठ कर रकम को 10 गुना करने का झांसा देने वाले ढोंगी बाबा ने रांझी और संजीवनी नगर के आधा दर्जन लोगों से लाखों रुपए सहित सोने-चांदी के जेवरात ऐंठे हैं। यह जालसाज न सिर्फ शहर में बल्कि इलाहाबाद में भी सक्रिय था और वहां भी गड़ाधन निकालने के नाम पर कई लोगों के साथ ठगी कर चुका है। इसकी करतूत उस वक्त उजागर हुई जब अधारताल निवासी प्रीति राजमोर्य ने रांझी और मनोहर सिंह ठाकुर ने संजीवनी नगर थाने पहुंचकर अपने साथ हुई धोखाधड़ी की रिपोर्ट दर्ज कराई। एफआईआर दर्ज होने के बाद जालसाज कृष्ण कुमार नामदेव फरार था और शहर छोड़कर भागने की फिराक में था, जिसे पुलिस ने अंधमूक बायपास के पास से दबोच लिया।
यहां से सीखा गड़ा धन निकालने की कला
पत्रकारवार्ता में पुलिस ने बताया कि कृष्णकुमार नामदेव खमरिया पिपरिया का रहने वाला है उसके पिता ने पिपरिया का मकान बेचकर रांझी इन्द्रानगर में किराय के मकान मे रहने लगे थे । वह 15- 16 साल की उम्र में सब्जी का ठेला लगाता था फिर फल का ठेला लगाने लगा। इसके बाद कटंगा मे बेलदारी का काम किया , फिर गोहलपुर मे अपने भाई रामजी के साथ चाय का ठेला लगाने लगा। इसी दौरान ग्वारीघाट निवासी रनजीत से उसकी मुलाकात हुई, जिसने गड़ा धन निकालने की कला दिखा कर उसे धोखाधड़ी सिखाई। जिसके बाद कृष्णकुमार उसके साथ इलाहाबाद वहां कई लोगों को घर में गड़ा धन निकालने का बोलकर 4000 – 5000 रुपए लिए और मटकी मे मिट्टी के साथ चांदी के 4 -5 सिक्के रखकर उनसे रुपए ऐंठ लिए। इलाहाबाद से वापस आकर ठग कृष्ण कुमार नामदेव फिर से गोहलपुर चाय की दुकान चलाने लगा।
हनुमानताल पुलिस ने भेजा था जेल


2011 मे हनुमानताल मे एक महिला को फंसा कर जमीन के गड़ा धन निकालने के लिये 10,000 रुपए लिए और उसके घर मे पूजा पाठ करने का ढोंग करके उसके घर मे एक पीतल का लोटा निकाला, जिसमें कुछ नकली और असली जेवर रख दिए। तब हनुमानताल मे पकड़ा गया और जेल चला गया था । वापस आने के बाद अधारताल मे 2017 मे किराए का मकान लिया वहां पर काली की प्रतिमा रख कर दरबार चलाकर लोगों को चूना लगाने लगा।
2018-19 मे रांझी में विजय ठाकुर , माधव कोरी , सुनीता बेन एवं अधारताल की प्रीति राजमोर्य के घर जाकर उनके घर मे पूजा की। हवन के बहाने उन्हें बाहर भेजकर घर में नोटो की गड्डी रख दी फिर जब वह वापस आए तो उनको नोटो की गड्डी दिखा दी । जालसाज ने लोगों स ऐंठे पैसे से फ्रिज , टीवी, मोटर साइकिल ली थी। इसके साथ ही सोने चांदी के जेवरात , सोने का हार , सोने के मंगलसूत्र , सोने की झुमकी , सोने की अंगूठी , सोने के टप्स , चांदी की पायल , चांदी की हाप करधन , सोने की चैन , चांदी की सिल्ली , जेंटस अंगूठी भी खरीदी थी। जालसाज में प्राची लाज मे रुककर हीरा सिंह ठाकुर , मनोहर सिंह ठाकुर , दिनेश विश्वकर्मा , विजय सिंह ठाकुर को फंसाया था हीरा सिंह ठाकुर को पहले लाज मे ही नोट गिरा कर दिखाया थे। जिससे उसे विश्वास हो गया फिर वह विजय सिंह से मिलवाया , फिर मनोहर सिंह ठाकुर को उसके घर मे 28,00,000 रुपए गिराकर दिखाया था और 80,00,000 रुपए गिराने के लिये बोलकर 6,25,000 रुपए लिए।
जब्त सामग्री
आरोपी के पास से सोने का हार, एक सोने की मगंलसूत्र, एक सोने की चैन , एक सोने की लेडीज अंगूठी , एक जोडी सोने की झूमकी , एक जोडी सोने के टप्स , एक जोडी सोने के टप्स , एक चोडी चांदी की पायल , एक चांदी की हाफ करधन , एक पैशन मोटर सायकल , नगदी 70,000 रुपए ,एक चैक बुक , नकली नोट 2000 के 933 नोट, 15 नकली नोट 500 के 247 नोट, 16 नकली नोट 100 रुपए के 146 नोट , 17 . सोने जैसे दिखने वाला मुहर 50 नग , एक पास बुक , 19 एक चैक बुक जब्त की गई है।
यह था मामला
अधारताल कंचनपुर सनसिटी में रहने वाली 32 वर्षीय प्रीति कार्यमोरे ने रांझी थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई कि 14 जुलाई 2021 को विक्टोरिया अस्पताल के बाहर उसकी मुलाकात वीएफजे मार्ग मढ़ई में रहने वाले कृष्ण कुमार नामदेव से हुई थी। जिसने उसके ऊपर जादू-टोना कर दिया और फिर एक दिन घर आकर तंत्र विद्या से रुपयों की बारिश करके भी दिखाई। प्रीति के परिवार को प्रभावित करने के बाद कृष्ण कुमार ने रुपए डबल करने का झांसा देकर उनसे 2 लाख 50 हजार रुपए ले लिए। कुछ दिनों बाद कृष्ण कुमार फिर से रुपयों की डिमांड करने लगा और जब प्रीति ने मना किया तो उसने जादू टोने से पूरे परिवार को जान से मारने की धमकी दी। जिससे प्रीति सहित घर के सभी लोग डर गए, जिसका फायदा उठाकर कृष्ण कुमार और उसकी पत्नी सुमन ने अलग-अलग दिनांक में उनसे 3 लाख 50 हजार ,2 लाख फिर 2 लाख, 1 लाख 5 हजार और 50 हजार ऐंठ लिए। जो कि डबल तो छोड़ों क ई बार मांगने पर जितने दिए थे, उतने भी नहीं मिले। जिसके बाद पीड़िता ने थाने पहुंचकर पूरी घटना से पुलिस को अवगत कराया था।
इसी तरह संजीवनी नगर थानाक्षेत्र में भी मनोहर सिंह ठाकुर से कृष्ण कुमार तिवारी नाम के बाबा ने 10 लाख के 80 लाख बनाने का झांसा देते हुए रुपए ऐंठ लिए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.