विदेशों में भी नहीं है ऐसा सब्जी बाजार लेकिन इस वजह से नहीं हुआ शुरू

विदेशों में भी नहीं है ऐसा सब्जी बाजार लेकिन इस वजह से नहीं हुआ शुरू

कछपुरा स्मार्ट हॉकर जोन जबलपुर स्मार्ट सिटी
कछपुरा स्मार्ट हॉकर जोन जबलपुर स्मार्ट सिटी

JABALPUR NEW-जबलपुर में पौने तीन करोड़ की लागत से बनकर तैयार हुए कछपुरा हॉकर जोन को लेकर स्मार्ट सिटी लिमिटेड और नगर निगम बाजार विभाग के बीच पेंच फस गया है। यहां का मोटा-मोटा और बड़ा काम तो पूरा हो गया लेकिन तालाब की तरफ से तोड़ी गई दीवार, निर्माण कार्य में प्रयुक्त मटेरियल अभी भी कई स्थानों पर फैला हुआ है। जिसके चलते बाजार विभाग ने हॉकर जोन को फिलहाल हेंडओवर नहीं लिया और स्मार्ट सिटी को लिखित में अधूरे काम पूरा कराने के लिए कहा है। यह काम न तो बहुत बड़ा है न ही इसमें ज्यादा समय लगना है लेकिन फिर भी अनावश्यक रूप से विलंब किया जा रहा है। ऐसे में स्मार्ट सिटी और नगर निगम की कार्यप्रणाली को ‘‘हाथी निकल गया पूछ बची’’ वाली कहावत से जोड़कर देखा जा रहा है। हॉकर जोन में नंबरिंग भी स्मार्ट सिटी को ही कराना है।


इंदौर के छप्पन बाजार की तर्ज पर तैयार स्मार्ट हॉकर जॉन

गुलौआ तालाब के बगल में स्मार्ट सिटी का हॉकर जोन सभी का मन मोह रहा है। संभवत: मेट्रो सिटी में भी ऐसे हॉकर जोन कम ही देखने को मिलते हैं। जिसके चलते नगर निगम प्रशासन कन्फ्यूजन में है कि यह जगह सब्जी विक्रेताओं को आवंटित की जाए या इंदौर के छप्पन के तर्ज पर चौपाटी विकसित की जाए। यहां की सुंदरता और रखरखाव हमेशा ऐसे ही बने रहे इसके लिए हो सकता है कि नगर निगम जगह फ्री में अलॉट भी न करे। विचार चल रह है कि यहां स्थान देने के एवज में नगर निगम व्यापारियों से शुल्क वसूलेगा।


फोटो शूट कराने और घूमने आ रहे लोग


कछपुरा हॉकर जोन की खूबसूरती की चर्चा सिर्फ शहर में ही नहीं आसपास के क्षेत्रों में भी है। शाम को अंधेरा होते ही यहां के लैंप जल जाते हैं, जिससे इसकी सुंदरता और बढ़ जाती है। ऐसे में शहर के कोने-कोने से लोग यहां पहुंचते हैं और फोटो खींचते हैं। कुछ दिनों से तो यह हॉकर जोन प्री-वेडिंग फोटो शूट के लिए भी उपयोग किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.